Sunday, May 20, 2018
Home > Dharma Astha > जयपुर स्थित मंदिर जहां महिलाओं का प्रवेश वर्जित है

जयपुर स्थित मंदिर जहां महिलाओं का प्रवेश वर्जित है

जयपुर। एक और जहां पूरा देश महिलाओं के सशक्तिकरण का पक्षधर है वही दूसरी ओर जयपुर स्थित एक मंदिर का दृश्य महिलाओं के सशक्तिकरण अभियान को ठेंगा दिखा रहा है।

आपको बता दें जयपुर में टोंक रोड पर हल्दीघाटी गेट के सामने मुख्य हाइवे पर श्री वीर तेजाजी महाराज का काफी बड़ा मंदिर स्थित है यह मंदिर अनेक लोगों की आस्था का केंद्र है, लोगों में बड़ी श्रद्धा और भक्ति का भाव इस मंदिर के प्रति है।

मंदिर के सामने के दोनों खंबों पर बड़े-बड़े अक्षरों में लिखा हुआ है “औरतों का अंदर आना मना है” बड़े आश्चर्य की बात है राज्य की राजधानी के एक प्रमुख मार्ग पर स्थित किसी सार्वजनिक मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर रोक लगाना समाज में महिलाओं के प्रति नकारात्मक सोच को दर्शाता है। इसके अलावा राजधानी के प्रशासन और सभ्य समाज का रवैया और दृष्टिकोण महिलाओं के प्रति किस प्रकार का है वह भी यहां नजर आता है जो कि एक सभ्य समाज के लिए उचित नहीं है।

महिलाओं को पुरुषों के साथ बराबरी का दर्जा देकर सशक्त बनाने की दिशा में अनेक प्रकार के प्रयास किए जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर इस मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के लिए इस तरह के रोक लगाया जाना कतई उचित प्रतीत नहीं होता है।

महिलाओं के लिए इस तरह की विपरीत परिस्थितियों को उत्पन्न होने से रोके और समाज को महिलाओं के प्रति अपना रवैया सकारात्मक अपनाया जाना चाहिए तभी स्वस्थ एवं समृद्धि समाज की परिकल्पना विकसित हो सकती है।

आप प्रबुद्ध पाठक इस लेख को अवश्य शेयर करें… धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!