Wednesday, June 20, 2018
Home > Breaking News > वेटिंग ई—टिकट वाले भी ट्रेन में सफर यात्रा कर पाएंगे

वेटिंग ई—टिकट वाले भी ट्रेन में सफर यात्रा कर पाएंगे

स्टेशन काउंटर और ई-टिकट धारकों के बीच समभाव हो

नई दिल्ली। वेटिंग ई—टिकट वाले यात्रियों के लिये उच्चतम न्यायालय से बड़ी खबर आई है. अब ई-टिकट लेने वाले ऐसे यात्री जिनका टिकट अभी तक कन्फर्म नहीं हुआ है वे भी अब खिडकी से टिकट लेने वाले यात्रियों की तरह ही यात्रा कर सकेंगें. सन 2014 में दिल्ली उच्च न्यायालय ने फैसला सुनाया था कि स्टेशन काउंटर और  ई-टिकट धारकों के बीच समभाव हो, जिसके लिए रेलवे छह महीनों के अंदर आवश्यक कार्यवाही करे. दिल्ली उच्च न्यायालय के इस फैसले के खिलाफ रेलवे ने उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर की थी.

फर्जी नामों से टिकट बुक कराने वालें एजेंट्स पर रोक लगे

सुप्रीम कोर्ट ने रेलवे की अर्जी खारिज कर दी है, क्योंकि रेलवे के वकील दो बार सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट में पेश नहीं हुए. इसके साथ ही दिल्ली हाईकोर्ट का 2014 का आदेश फिर से प्रभावी हो गया है. उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में कहा, रेलवे जल्द से जल्द ऐसी योजना तैयार करें, जिससे कि यह कन्फर्म किया जा सके कि फर्जी नामों से टिकट बुक कराने वालें एजेंट्स पर रोक लगे. 

ट्रेन में ई-टिकट वालों भी सीट दी जाएगी 

अगर काउंटर से वेटिंग लिस्ट टिकट खरीदने वाले यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने का मौका मिलता है और कंफर्म टिकट वाले यात्रियों के नहीं आने पर सीट भी मिलती है तो वेटिंग ई-टिकट वालों को भी इस सुविधा से वंचित नहीं किय़ा जा सकता है, चाहे फिर आरक्षण का फाइनल चार्ट भी भले जारी हो गया हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *